CBSE Training Portal: A Valuable Resource for Educators

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE Training Portal उन शिक्षकों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है जो अपने कौशल और ज्ञान में सुधार करना चाहते हैं। पोर्टल शिक्षाशास्त्र, सामग्री ज्ञान, मूल्यांकन, कक्षा प्रबंधन और प्रौद्योगिकी एकीकरण सहित विभिन्न विषयों पर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।CBSE Training Portal पर पाठ्यक्रम शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए हैं, और उन्हें लगातार नई सामग्री के साथ अद्यतन किया जा रहा है। पाठ्यक्रम विभिन्न स्वरूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें वीडियो व्याख्यान, स्व-गति मॉड्यूल और लाइव वेबिनार शामिल हैं।पाठ्यक्रमों के अलावा, CBSE Training Portal कई अन्य संसाधन भी प्रदान करता है, जैसे फ़ोरम, चर्चा बोर्ड और ब्लॉग। ये संसाधन शिक्षकों को अन्य शिक्षकों से जुड़ने, विचार साझा करने और एक-दूसरे से सीखने में मदद कर सकते हैं।CBSE Training Portal उन शिक्षकों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है जो अपने कौशल और ज्ञान में सुधार करना चाहते हैं। यह पोर्टल किफायती है, दुनिया में कहीं से भी पहुंच योग्य है और इसे लगातार नई सामग्री के साथ अपडेट किया जा रहा है।

CBSE Training Portal

CBSE Training Portal का उपयोग करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

  • Improve your teaching skills पोर्टल शिक्षाशास्त्र, सामग्री ज्ञान, मूल्यांकन, कक्षा प्रबंधन और प्रौद्योगिकी एकीकरण पर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ये पाठ्यक्रम आपके शिक्षण कौशल को बेहतर बनाने और कक्षा में अधिक प्रभावी बनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • Stay up-to-date on the latest educational trends: पोर्टल नवीनतम शैक्षिक रुझानों पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है, ताकि आप आगे रह सकें और अपने छात्रों को सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्रदान कर सकें।
  • Get professional development credits: पोर्टल पर कई पाठ्यक्रम व्यावसायिक विकास क्रेडिट प्रदान करते हैं। इससे आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने और उच्च वेतन अर्जित करने में मदद मिल सकती है।
  • Network with other educators: पोर्टल मंच, चर्चा बोर्ड और ब्लॉग प्रदान करता है जहां आप देश भर के अन्य शिक्षकों के साथ जुड़ सकते हैं। इससे आपको विचार साझा करने, एक-दूसरे से सीखने और रिश्ते बनाने में मदद मिल सकती है।
  • Access to a variety of resources: पोर्टल विभिन्न प्रकार के संसाधन प्रदान करता है, जैसे वीडियो, लेख और इन्फोग्राफिक्स। ये संसाधन आपको नई चीजें सीखने, नवीनतम शैक्षिक रुझानों पर अपडेट रहने और अपने शिक्षण कौशल में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप एक शिक्षक हैं जो अपने कौशल और ज्ञान में सुधार करना चाहते हैं, तो मैं CBSE Training Portal की जाँच करने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूँ। यह एक मूल्यवान संसाधन है जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।

People also read here- https://toptensarkarijobs.com/upsc-full-form/

CBSE Training Portal – FAQs

  1. CBSE Training Portal के क्या लाभ हैं?

CBSE Training Portal कई लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

  • बेहतर शिक्षण कौशल: पोर्टल शिक्षाशास्त्र, सामग्री ज्ञान, मूल्यांकन, कक्षा प्रबंधन और प्रौद्योगिकी एकीकरण पर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ये पाठ्यक्रम शिक्षकों को अपने शिक्षण कौशल को बेहतर बनाने और कक्षा में अधिक प्रभावी बनने में मदद कर सकते हैं।
  • अद्यतन ज्ञान: पोर्टल नवीनतम शैक्षिक रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर नवीनतम जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है। इससे शिक्षकों को आगे रहने और अपने छात्रों को सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्रदान करने में मदद मिल सकती है।
  • व्यावसायिक विकास क्रेडिट: पोर्टल पर कई पाठ्यक्रम व्यावसायिक विकास क्रेडिट प्रदान करते हैं। इससे शिक्षकों को अपने करियर को आगे बढ़ाने और उच्च वेतन अर्जित करने में मदद मिल सकती है।
  • नेटवर्किंग के अवसर: पोर्टल शिक्षकों को देश भर के अन्य शिक्षकों के साथ नेटवर्क बनाने के अवसर प्रदान करता है। इससे शिक्षकों को विचार साझा करने, एक-दूसरे से सीखने और संबंध बनाने में मदद मिल सकती है।
  • सस्ती लागत: CBSE Training Portal की लागत बहुत सस्ती है। यह उन शिक्षकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं लेकिन उनके पास खर्च करने के लिए बहुत अधिक पैसा नहीं है।
  1. CBSE Training Portal के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

CBSE Training Portal के लिए पात्रता मानदंड पाठ्यक्रम के आधार पर भिन्न-भिन्न होते हैं। हालाँकि, सामान्य तौर पर, भाग लेने के लिए आपको एक शिक्षक, छात्र, स्कूल प्रशासक या अन्य शिक्षा पेशेवर होना चाहिए।

  1. CBSE Training Portal पर विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम कौन से उपलब्ध हैं?

CBSE Training Portal पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

  • सामान्य सीबीपी: ये CBSE Training Portal पर सबसे सामान्य प्रकार के पाठ्यक्रम हैं। वे आम तौर पर पंजीकरण के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन कुछ के लिए एक छोटे से शुल्क की आवश्यकता हो सकती है।
  • विषय विशिष्ट सीबीपी: ये पाठ्यक्रम किसी विशेष विषय पर केंद्रित होते हैं, जैसे गणित या विज्ञान। पंजीकरण के लिए आमतौर पर उनकी लागत 500 रुपये से 1000 रुपये के बीच होती है।
  • अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम: ये पाठ्यक्रम अधिक विशिष्ट हैं और इनमें नेतृत्व, प्रबंधन, या प्रौद्योगिकी एकीकरण जैसे विषय शामिल हो सकते हैं। पंजीकरण के लिए आमतौर पर उनकी लागत 1000 रुपये से 2000 रुपये के बीच होती है।
  1. मैं CBSE Training Portal पर किसी पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कैसे करूं?

CBSE Training Portal पर किसी पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए, आपको सबसे पहले एक खाता बनाना होगा। एक बार खाता बनाने के बाद, आप उपलब्ध पाठ्यक्रमों को ब्राउज़ कर सकते हैं। आप विषय, स्तर या भाषा के आधार पर भी पाठ्यक्रम खोज सकते हैं।

जब आपको कोई ऐसा कोर्स मिल जाए जिसमें आपकी रुचि हो, तो आप उसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण निःशुल्क है। हालाँकि, कुछ पाठ्यक्रमों के लिए थोड़ी फीस की आवश्यकता हो सकती है।

  1. मैं CBSE Training Portal पर पाठ्यक्रमों तक कैसे पहुंच सकता हूं?

एक बार जब आप किसी पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कर लेते हैं, तो आप इसे CBSE Training Portal के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। पाठ्यक्रम विभिन्न स्वरूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें वीडियो व्याख्यान, स्व-गति मॉड्यूल और लाइव वेबिनार शामिल हैं।

  1. CBSE Training Portal पर पाठ्यक्रमों के लिए मूल्यांकन के तरीके क्या हैं?

CBSE Training Portal पर पाठ्यक्रमों के लिए मूल्यांकन के तरीके पाठ्यक्रम के आधार पर अलग-अलग होते हैं। हालाँकि, अधिकांश पाठ्यक्रमों में बहुविकल्पीय प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रश्न और निबंध प्रश्नों का संयोजन होता है।

  1. मैं CBSE Training Portal पर किसी पाठ्यक्रम के लिए प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

CBSE Training Portal पर किसी पाठ्यक्रम के लिए प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, आपको पाठ्यक्रम के मूल्यांकन में उत्तीर्ण होना होगा। मूल्यांकन आमतौर पर बहुविकल्पीय प्रश्नों, लघु उत्तरीय प्रश्नों और निबंध प्रश्नों का एक संयोजन होता है।

  1. CBSE Training Portal के लिए नियम और शर्तें क्या हैं?

CBSE Training Portal के नियम और शर्तें वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं। नियम और शर्तें पोर्टल का उपयोग करने के नियमों और विनियमों को रेखांकित करती हैं।

  1. मैं CBSE Training Portal से कैसे संपर्क करूं?

यदि आपके पास CBSE Training Portal के बारे में कोई प्रश्न है, तो आप हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं। हेल्पडेस्क तक फोन, ईमेल या वेबसाइट के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

  1. CBSE Training Portal के लिए भविष्य की योजनाएं क्या हैं?

CBSE Training Portal को लगातार नए पाठ्यक्रमों और सुविधाओं के साथ अद्यतन किया जा रहा है। पोर्टल की भविष्य की योजनाओं में शामिल हैं:

  • विषयों की विस्तृत श्रृंखला पर अधिक पाठ्यक्रम जोड़ना।
  • पोर्टल को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाना।
  • नेटवर्किंग और सहयोग के लिए अधिक अवसर प्रदान करना।
  • CBSE Training Portal उन लोगों के लिए एक बेहतरीन संसाधन है जो शिक्षा में अपने कौशल और ज्ञान को बेहतर बनाने में रुचि रखते हैं।
  • पोर्टल पर पाठ्यक्रम शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किए गए हैं, और वे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं।
  • पाठ्यक्रम विभिन्न स्वरूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें वीडियो व्याख्यान, स्व-गति मॉड्यूल और लाइव वेबिनार शामिल हैं।
  • पाठ्यक्रम किफायती हैं, और उन तक दुनिया में कहीं से भी पहुंचा जा सकता है।

यदि आप शिक्षा में अपने कौशल और ज्ञान को बेहतर बनाने में रुचि रखते हैं, तो मैं CBSE Training Portal की जाँच करने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूँ। यह एक मूल्यवान संसाधन है जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।

यहाँ हैं कुछ अतिरिक्त बिंदु जो आपको उपयोगी लग सकते हैं:

  • CBSE Training Portal को लगातार नए पाठ्यक्रमों के साथ अद्यतन किया जा रहा है।
  • पोर्टल विभिन्न प्रकार के संसाधन प्रदान करता है, जैसे फ़ोरम, चर्चा बोर्ड और ब्लॉग, जहाँ आप अन्य शिक्षार्थियों से जुड़ सकते हैं और विचार साझा कर सकते हैं।
  • पोर्टल व्यावसायिक विकास के लिए विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करता है, जैसे कार्यशालाएँ, सम्मेलन और ऑनलाइन सेमिनार।

CBSE Training Portal के बारे में प्रेरणादायक कहानी:

वह शिक्षिका जिसने अपना जुनून पाया

स्मृति एक शिक्षिका थीं जो 10 वर्षों से पढ़ा रही थीं। वह अपने काम में अच्छी थी, लेकिन उसे ऐसा लग रहा था कि वह कुछ भूल रही है। अब उसका अपने काम के प्रति जुनून नहीं रहा।

एक दिन, स्मृति CBSE Training Portal ब्राउज़ कर रही थी, तभी उसे “21वीं सदी के लिए शिक्षाशास्त्र” विषय पर एक पाठ्यक्रम मिला। उसने पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने का निर्णय लिया और उसने जो सीखा उससे वह चकित रह गई।

पाठ्यक्रम ने स्मृति को नवीनतम शैक्षिक रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने में मदद की। उसने सीखा कि कक्षा में प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जाए, और उसने सीखा कि अपने छात्रों के लिए अधिक आकर्षक और इंटरैक्टिव शिक्षण वातावरण कैसे बनाया जाए।

कोर्स पूरा करने के बाद स्मृति को एक नए इंसान जैसा महसूस हुआ। वह फिर से अपने काम को लेकर उत्साहित थी, और वह अपने छात्रों के जीवन में बदलाव लाने के लिए दृढ़ संकल्पित थी।

स्मृति की कहानी उन सभी शिक्षकों के लिए प्रेरणा है जो अपने कौशल और ज्ञान को बेहतर बनाने के तरीके तलाश रहे हैं। CBSE Training Portal उन शिक्षकों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है जो आगे रहना चाहते हैं और अपने छात्रों को सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं।

यहां CBSE Training Portal के बारे में कुछ अन्य प्रेरणादायक कहानियां हैं:

  • वह छात्रा जिसने अपनी परीक्षा में सफलता हासिल की

आकाश एक छात्र था जो स्कूल में संघर्ष कर रहा था। वह अपनी परीक्षाओं में असफल हो रहा था, और उसे लगने लगा था कि वह कभी सफल नहीं हो पायेगा।

एक दिन आकाश के शिक्षक ने उसे CBSE Training Portal के बारे में बताया। आकाश ने “सफलता के लिए अध्ययन कौशल” विषय पर एक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने का निर्णय लिया।

इस पाठ्यक्रम ने आकाश को बेहतर अध्ययन आदतें विकसित करने में मदद की। उसने सीखा कि अपने समय का प्रभावी ढंग से प्रबंधन कैसे किया जाए, और उसने सीखा कि जो सामग्री वह सीख रहा था उस पर कैसे ध्यान केंद्रित किया जाए।

कोर्स पूरा करने के बाद आकाश के ग्रेड में सुधार होने लगा। उसने अपनी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और वह अपने सपनों के कॉलेज में दाखिला लेने में भी सक्षम हो गया।

  • स्कूल प्रशासक जिसने अपने स्कूल को बदल दिया

रीना एक स्कूल प्रशासक थी जो अपने स्कूल की स्थिति से निराश थी। छात्र अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे और शिक्षक प्रेरित नहीं थे।

रीना ने “स्कूल नेतृत्व और प्रबंधन” पर एक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने का फैसला किया। इस पाठ्यक्रम ने उन्हें अपने स्कूल के लिए एक नई दृष्टि विकसित करने में मदद की। उसने सीखा कि सीखने का अधिक सकारात्मक माहौल कैसे बनाया जाए, और उसने सीखा कि अपने शिक्षकों और छात्रों को कैसे प्रेरित किया जाए।

कोर्स पूरा करने के बाद रीना का स्कूल बदल गया। छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और शिक्षक अधिक प्रेरित हुए। रीना अपने स्कूल को सीबीएसई द्वारा “मॉडल स्कूल” के रूप में मान्यता दिलाने में भी सक्षम थी।

ये CBSE Training Portal के बारे में कई प्रेरणादायक कहानियों के कुछ उदाहरण हैं। पोर्टल ने लाखों लोगों को अपने कौशल और ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद की है, और इससे उन्हें अपने सपनों को हासिल करने में मदद मिली है।

CBSE Training Portal के लिए आवेदन कैसे करें, इसके कुछ चरण यहां दिए गए हैं:
  1. CBSE Training Portal वेबसाइट पर जाएं: https://cbseit.in/cbse/training/
  2. “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  3. अपना व्यक्तिगत विवरण, जैसे अपना नाम, ईमेल पता और संपर्क नंबर दर्ज करें।
  4. एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं.
  5. आप जिस प्रकार के उपयोगकर्ता हैं (शिक्षक, छात्र, स्कूल प्रशासक, आदि) चुनें।
  6. नियम एवं शर्तों से सहमत हों.
  7. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप उपलब्ध पाठ्यक्रमों और कार्यशालाओं को ब्राउज़ करना शुरू कर सकते हैं। आप विषय, स्तर या भाषा के आधार पर भी पाठ्यक्रम खोज सकते हैं।

जब आपको कोई ऐसा कोर्स मिल जाए जिसमें आपकी रुचि हो, तो आप उसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण निःशुल्क है। हालाँकि, कुछ पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क की आवश्यकता हो सकती है।

CBSE Training Portal -Conclusion 

भारत में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रयासों के एक भाग के रूप में 2009 में CBSE Training Portal लॉन्च किया गया था। पोर्टल को शुरुआत में शिक्षकों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। हालाँकि, तब से इसका विस्तार छात्रों, स्कूल प्रशासकों और अन्य शिक्षा पेशेवरों के लिए पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए किया गया है।

पिछले कुछ वर्षों में CBSE Training Portal में कई बदलाव हुए हैं। 2012 में, पोर्टल को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाने के लिए इसे फिर से डिज़ाइन किया गया था। 2015 में, हिंदी में पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए पोर्टल का विस्तार किया गया था। 2017 में, प्रौद्योगिकी एकीकरण और नेतृत्व जैसे नए विषयों पर पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए पोर्टल का और विस्तार किया गया।

CBSE Training Portal वर्तमान में भारत में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्मों में से एक है। इसके 10 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और 5 मिलियन से अधिक लोगों ने पोर्टल पर पाठ्यक्रम पूरा किया है। भारत में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता के लिए शिक्षकों और नीति निर्माताओं द्वारा पोर्टल की प्रशंसा की गई है।

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना होगा। एक बार जब आप एक खाता बना लेते हैं, तो आप उपलब्ध पाठ्यक्रमों और कार्यशालाओं को ब्राउज़ करना शुरू कर सकते हैं। आप विषय, स्तर या भाषा के आधार पर भी पाठ्यक्रम खोज सकते हैं।

जब आपको कोई ऐसा कोर्स मिल जाए जिसमें आपकी रुचि हो, तो आप उसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण निःशुल्क है। हालाँकि, कुछ पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क की आवश्यकता हो सकती है।

 

3 thoughts on “CBSE Training Portal: A Valuable Resource for Educators”

Leave a Comment